डिजिटल इनकम ( Digital Income ) क्या है ?

डिजिटल का मतलब कंप्यूटर और इंटरनेट से है, इनकम का सीधा सा मतलब कमाई से है । अर्थात इंटरनेट के माध्यम से होने वाली कमाई को हम डिजिटल इनकम( Digital Income ) कह सकते हैं । दूसरे शब्दों में हम इसको Online Earning भी कह सकते हैं। आइये समझते हैं कि Online Earning है क्या ?

 

ऑनलाइन कमाई इंटरनेट की मदद से पैसा कमाने का एक तरीका है।  इसमें एक वेबसाइट से कमाई, एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना या ऑनलाइन कमाई के अन्य विकल्पों को चुनना शामिल है जो इंटरनेट से प्राप्त किए जा सकते हैं।  ऑनलाइन कमाई करना सुविधाजनक है क्योंकि इसके लिए किसी निवेश या समय के उचित निर्धारण की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 ऑनलाइन कमाई को आपकी रोज़ाना होने वाली  आय के अलावा पैसा कमाने का सबसे अच्छा और सुगम  साधन माना जाता है।  हम ऑनलाइन कमाई को इंटरनेट के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके की गई कमाई के रूप में परिभाषित कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन कमाई ( Online Earning )का महत्व

 

 ऑनलाइन काम ( Online Work) के माध्यम से आप अपने घर से या दुनिया भर में कहीं भी इंटरनेट कनेक्शन के साथ कमाई कर सकते हैं।

 

 इसके अलावा, ऑनलाइन पैसा कमाने में आप अपने हिसाब से खुद के लिए समय निकाल सकते हैं जिसमें किसी पर निर्भर रहने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि बहुत लोग पहले से ही आपकी पेशकश की तलाश में हैं।

 

ऑनलाइन पैसे कमाने ( Online Earning ) के तरीके



 फ्रीलांसिंग ( Freelancing ) – अगर आप एक प्रोग्रामर, डिज़ाइनर या मार्केटर हैं, तो आपको कई पेड ऑनलाइन जॉब्स ( Online Jobs ) मिलेंगी।  आपको बस धैर्य रखने और सीखने की उत्सुकता और इच्छा रखने की जरूरत है।

 

 स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग ( Stock Market Trading )– फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए आपको किसी पैसे की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन स्टॉक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए थोड़े से पैसे की आवश्यकता होगी।  यदि आप सही स्टॉक चुनना जानते हैं तो आप स्टॉक ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।  ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है।

 

 YouTube– आप शायद नहीं जानते होंगे कि लोग youtube से लाखों कमा रहे हैं।  यह एक आसान विकल्प नहीं है, लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए संभव है जो किसी विशिष्ट विषय पर वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड कर सकता है और उससे लाखों रुपये की कमाई कर सकता है।

 

 ब्लॉगिंग ( Blogging )–  वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर आप अपने लेखन कौशल से पैसा कमा सकते हैं किसी दूसरे के लिए लिखते हैं तो आपको तुरंत पेमेंट होगी,लेकिन ये काम फ्रीलांसिंग से होगा। अपने लिए लिखते हैं तो वेबसाइट के माध्यम से आपकी कमाई होगी लेकिन उसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

 

Spread the love

Leave a Comment