बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे कमाएँ वो भी Amazon के साथ

Amazon Affiliate प्रोग्राम, जिसे “Amazon Associates” भी कहा जाता है, आपकी वेबसाइट/ब्लॉग/Facebook Acount या Page से कमाई करने का एक आसान तरीका हो सकता है। साइन अप करते ही आपका affiliate account ऐक्टिवेट हो जाएगा, और अपनी साइट या ब्लॉग  पर Amazon Affiliate Links लगा सकते हैं ।  जब कोई आपके किसी लिंक के माध्यम से Amazon से खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है । विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट्स पर कमीशन अलग-अलग होता है । Amazon affiliate program , जिसे “Amazon Associates” भी कहा जाता है, आपकी वेबसाइट/ब्लॉग/Facebook Acount या Page से कमाई करने का एक आसान तरीका हो सकता है। साइन अप करते ही आपका affiliate account ऐक्टिवेट हो जाएगा, और अपनी साइट या ब्लॉग  पर Amazon Affiliate Links लगा सकते हैं ।  जब कोई आपके किसी लिंक के माध्यम से Amazon से खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है । विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट्स पर कमीशन अलग-अलग होता है ।Amazon Affiliate program की मदद से आप एक अच्छी ख़ासी डिजिटल इनकम / online money कमा सकते हैं ।

Amazon Affiliate प्रोग्राम कैसे काम करता है?

 

 Amazon Affiliate प्रोग्राम में Associate, किसी भी प्रोडक्ट का यूनीक लिंक बनाकर, अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर डालता है जिससे जो भी visitors उस लिंक पर क्लिक करता है तो वो amazon की साइट पर पहुँच जाता है , अगर उसे प्रोडक्ट पसंद आता है और उसे ख़रीद लिया वो प्रोडक्ट तो फिर उस प्रोडक्ट को बेचने के बदले आपको Amazon की तरफ़ से कमीशन मिलता है ।यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

 

  •  वेबसाइट या ब्लॉग ओनर प्लेटफॉर्म पर Amazon Affiliate Account बनाते हैं।
  • Amazon हर वेबसाइट के मालिक को एक यूनिक एसोसिएट आईडी देता है।
  • एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, Associate अपने अमेज़ॅन पोर्टल में लिंक बनाना शुरू कर सकते हैं।
  •  Associate तब लिंक को ब्लॉग पोस्ट या अपनी वेबसाइट के अन्य भागों में डालते हैं।

एक बार जब कोई लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो उसके बदले में कमीशन मिलता है । 



Amazon पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली ई कॉमर्स  वेबसाइट है और इस वजह से लोगों का इसमें ज़्यादा भरोसा है परिणाम

स्वरूप अगर आपके रेफरल से कोई amazon की साइट पर जाता है, तो वह ठगा हुआ महसूस नहीं करेगा। इसमें शामिल होने के लिए आपको किसी भी तरह की देने की आवश्यकता नहीं है।यह बिल्कुल मुफ़्त है ।

 

दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस होने का फायदा यह है , इसमें

लाखों की संख्या में प्रोडक्ट हैं इनमें से कोई भी प्रोडक्ट आप मार्केटिंग के लिए चुन सकते हैं ।

 

Amazon के पास बेहतरीन रिपोर्टिंग सिस्टम है, उससे आपको हमेशा ये पता चलता रहेगा कि आपकी कौन सी लिंक काम कर रही है। और लोग कौन सा प्रोडक्टखरीद रहे हैं ताकि आप उसमें बेहतर परिणाम के लिए उचित बदलाव कर सकें। Amazon Affiliate से आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

 

Amazon Affiliate का उदाहरण

 

मान लीजिए आप एक Mobile या Laptop Review वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं, और अपने आर्टिकल के अंत में रिव्यू किए गए Mobile या Laptop का लिंक दिया है। अगर कोई व्यक्ति दिए गए इस लिंक के माध्यम से

Amazon पर जाकर उस मोबाइल या Laptop की खरीदी करता है, तो आपको इस पूरी खरीद का एक हिस्सा कमीशन के रूप में प्राप्त होगा।

लेकिन यदि कोई वो Mobile या Laptop नहीं ख़रीदता है वो कोई और प्रोडक्ट या किसी और कम्पनी का Mobile या Laptop लेता है तो भी आपको कमीशन मिलेगा ।



अब आपको पता चल गया होगा कि Amazon Affiliate kya hai और Amazon Associate kaise bane अब आप जानेंगे कि Amazon Affiliate account kaise banaye ये process  मै आपको Step By Step बताने वाला हूँ| 

 

Amazon Affiliate account बनाने के लिए Requirements 

 

जैसे कि आप जानते है की Amazon affiliate, extra income कमाने के लिए best माना है| तो Amazon से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Associates पर एक account create करना होगा है| जिसके लिए आपको कुछ चीज़ो की requirements होगी जैसे अगर आपके पास Youtube channel या Facebook Page या Website/blog  इन मे से कोई एक हो तो आप बहुत ही आसानी से Account बना सकते हो ।

 

Amazon Associates में Account बनायें-

Sign up page

 

सबसे पहले लिंक https://affiliate-program.amazon.in/ पर क्लिक करें फिर Sign Up पर click करना है| अगर आपका पहले से Amazon पर कोई account है तो आपके सामने उस account को login करने का option आएगा और अगर कोई account नहीं है तो new account create करने का option आएगा ।

Account creation page

 अपने Account Information भरें-


Account information page

जब आप Amazon Affiliate का Account बनायेंगे तब आपको कुछ ऐसा interface देखने को मिलेगा । जिसमे आपको अपने account की details भरनी होगी ।जैसे Account holder का नाम, address, phone no. आदि । 

 

Website/blog/Facebook account/YouTube channel  का URLs भरें

URL page

उसके बाद आपको अपने Website/blog/Facebook account/YouTube channel  का URL enter करना है| आप लगभग 50 URLs यहाँ भर सकते हैं ।

 

Profile Page की details भरें

 

Profile page details

इस Process में आपको ऐसा interface देखने को मिलेगा| इसमें आपको Unique Store Id, मोबाइल app list (Not mandatory ) website list इन सभी को enter करना होगा| और Amazon Associates को ये समझाना होगा की आपकी Website या Mobile app किस कटैगरी की है और इसके साथ ही आपको अपने वेबसाइट के लिए best topics select करने होंगे| उसके बाद आप Amazon के किन products को affiliate के माध्यम से बेचना चाहते है ये भी select करना होगा ।

 

Traffic And Monetization section को भरें 

Traffic and monetisation section

Traffic & Monetization वाले section में आपको ये समझाना है कि आप किस प्रकार अपने Website/blog/YouTube channel/ Facebook account  पर traffic लाते हैं ।आप अपनी Website से income कैसे generate करते है| Usually आप link कैसे बनाते है और सबसे important हर महीने आपकी Website पर कितने visitors visit करते है| साथ ही आपको ये भी समझाना है की Amazon Associates join करने का आपका primary reason क्या है और इसके बारे में आपने कैसे सुना|

 

Payment Method Choose करें

Payment method page

इसमें आपको अपना Payment Method choose करना होता है कि आप किस प्रकार पैसे लेना चाहते है| इसमें आपको Payment और Tax Information enter करने के दो option दिखाई देंगे Now और Later, आप अपने according किसी एक को choose कर सकते है| जिसके बाद आपका Affiliate Account Create हो जाता है जिसके बाद आपको dashboard देखने को मिल जायेगा| जिसमे आपको Thank you for applying to the Amazon.com Associates Program का मैसेज दिखाई देगा ।



Performance Dashboard में होता क्या है ?

Performance dashboard

जब आपका account बन जाता है तब उसके बाद आप अपने personal Associates के Homepage पर promote हो जाते हैं । जहाँ अपना performance dashboard देखने को मिलता है| जिसमें monthly summary, earning overview,  total fees और total clicks include होते हैं ।

 

Affiliate Link Generate करने का तरीक़ा 

Affiliate link page

 

आपको Amazon.com पर जाना है, फिर उस product को select करना जिसे आप promote कर कमीशन कमाना चाहते हैं । Product पर click करने के बाद आपको website में सबसे ऊपर SiteStripe bar दिखायी देगा| SiteStripe के right side में आपको Text का option मिल जायेगा जिसमें आपको Full Link और Short Link मिलेंगे| जिसको copy करके आप अपने website/blog/YouTube channel/Facebook account में paste कर सकते हैं ।और Products की Affiliate Marketing करके पैसे earn कर सकते है|     




नोट- फिर भी अगर आपको कहीं दिक़्क़त हो रही है तो आप इस पोस्ट पर कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं ।

 

Spread the love

Leave a Comment